‘लंबी फ्लाइट्स का मतलब फाइल और पेपरवर्क’, पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया अमेरिका पहुंचने तक क्या किया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) क्वाड सम्मेलन (Quad Summit) में हिस्सा लेने के लिए आज अमेरिका पहुंच गए हैं. गुरुवार सुबह पीएम मोदी के वाशिंगटन डीसी पहुंचने से पहले ज्वॉइंट बेस एंड्रयूज के बाहर लोग उनके स्वागत के लिए पहुंचे थे. वह शुक्रवार को अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन से आमने सामने मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को ही बाइडन क्वाड देशों के पहले सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. इस सम्मलेन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी भाग लेंगे.

पीएम मोदी बुधवार को राजधानी दिल्ली से एयर फोर्स-1 बोईंग 777-337 ईआर विमान से अमेरिका के लिए रवाना हुए. वाशिंगटन डीसी पहुंचने पर ज्वॉइंट बेस एंड्रयूज के बाहर उनके स्वागत के लिए पहुंचे लोगों से प्रधानमंत्री ने मुलाकात की. लोग वहां प्रधानमंत्री के स्वागत में तिरंगा लहराते हुए पीएम को चीयर रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा जितनी चर्चा में है उतनी ही लाइमलाइट उनकी एक तस्वीर ने लूटी, जिसे खुद प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर किया है. इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी अपने बोईंग 777-337 ईआर विमान में कुछ फाइलें पढ़ते और कागज-पत्रों को देखते नजर आ रहे हैं.

अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘ लंबी उड़ान का मतलब कुछ जरूरी पेपर्स और फाइल निपटाने का अवसर भी है.’ पीएम के शेयर करते ही ये तस्वीर सोशल मीडिया पर भी छा गयी. लोग इस पर तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं.

अमेरिका में ऐसा होगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भारत-अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और आपसी हित से जुड़े वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे. इस यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे. अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव पर प्रधानमंत्री 24 सितंबर की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां वह अगले दिन यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री का अमेरिका के प्रमुख कंपनियों के शीर्ष पदाधिकारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है.