अग्निशमन सुरक्षा को लेकर अस्पतालों पर लटकी कानूनी तलवार


शशिधर इस्सर
वाराणसी (काशीवार्ता)। अग्नि सुरक्षा से लापरवाह हॉस्पिटल इस समय एनओसी के लिए परेशान हैं। उन्हें इसके लिए काफी मशक़्कत करनी पड़ रही है और अग्नि शमन विभाग है कि एक भी कमी बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है। दरअसल, पंजाब के हॉस्पिटल में लगी भीषण आग के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इससे बचाव के लिए कई सख़्त आदेश दिए। फिर क्या था, दनादन पूरे देश में अग्नि सुरक्षा मानक को लेकर तमाम मापदंड तय हो गए। जिसके बारे में हॉस्पिटल वाले डॉक्टर साहब जानते भी नहीं होंगे। पर मानक है तो उसका पालन भी करना होगा। शायद, कोर्ट का आदेश न होता तो यह विभाग अभी भी सोता ही रहता। इन मानकों का पालन न करने वाले होटल और अपार्टमेंट वालों की भी खैर नही है। वाराणसी के कई होटल व अपार्टमेंट को नोटिस जारी की गई है। हॉस्पिटल वाले भी इसको लेकर दहशत में हैं। सूत्रों की माने तो पिछले कुछ दिनों में शहर के कई क्लीनिक, हॉस्पिटल और नर्सिंग होम को इस बाबत नोटिस दी जा चुकी है, जिसको लेकर इनमे खलबली मची है। कुछ ने तो नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यदि इन सभी मानको का पालन करना हुआ तो बहुत सारे हॉस्पिटल खुद ब खुद बंद हो जाएँगे। यही नही, कुछ तो ये भी आरोप लगाते हैं कि विभाग कुछ चुनिंदा लोगों को ही एनओसी दे रहा है। बताया जाता है कि पिछले दिनो चिकित्सकों की एक टीम ने इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की थी। बावजूद अभी तक उनके हित में कोई कार्रवाई नही हुई। मजे की बात तो यह है कि जो अस्पताल मानक पर खरे हैं वे भी अग्निशमन विभाग से एनओसी लेने के लिए परेशान हैं। उन्हें अस्पताल का रजिस्ट्रेशन रद्द होने का भय सता रहा है।

अस्पतालों का पंजीयन निरस्त
नोडल अधिकारी डॉ. पीयूष राय ने बताया कि 50 बेड से कम वाले अस्पतालों के पंजीयन की कार्रवाई अग्निशमन विभाग से एनओसी मिलने के पश्चात पूर्ण कर पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। 23 अस्पतालों के पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है, जिन्हें शीघ्र ही पोर्टल पर अपलोड कर दिया जायेगा। 50 बेड से अधिक वाले कई अस्पतालों का पंजीयन भी एनओसी मिलने के बाद पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। डॉ.राय ने कहा कि लगभग डेढ़ सौ से अधिक अस्पतालों द्वारा आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण न किये जाने के कारण उनका पंजीयन निरस्त कर दिया गया है। एक प्रश्न के उत्तर में कहा, जनपद में अस्पतालों की संख्या के अपेक्षाकृत इस साल पंजीयन कम हुए हैं। पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण होते ही मानक को पूरा न कर पाने वाले अस्पतालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी।
172 अस्पतालों को जारी की गई एनओसी
अग्निशमन विभाग के अधिकारी अनिमेष सिंह ने काशीवार्ता को बताया कि अब तक जनपद में कुल 172 अस्पतालों को एनओसी जारी की गई है। कहा कि यदि किसी के पंजीयन प्रपत्र में किसी प्रकार की कमी है तो उसे एनओसी जारी नहीं की जा रही है, क्योंकि यह आम जनमानस की जिंदगी से जुड़ा हुआ मामला है।