युवा होगी नई कमेटी, बुजुर्गों के अनुभव का लेंगे लाभ


वाराणसी (काशीवार्ता)। कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि उनकी नयी कमेटी युवा होगी, लेकिन हम बुजुर्गों को दरकिनार नहीं कर सकते। उनका अनुभव हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने पार्टी को मजबूत करने में अपना भरपूर योगदान दिया है, तथा आगे भी देते रहेंगे। कहा, अगले माह सितंबर में प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी जाएगी। साथ ही दो माह के भीतर बूथ स्तर तक संगठन खड़ा कर लिया जाएगा।
अजय राय ने बड़ी बेबाकी के साथ ‘काशीवार्ता’ प्रतिनिधि से अपने लहुराबीर स्थित आवास पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बूथ से लेकर यूथ तक तथा ‘इंडिया’ से लेकर एनडीए तक की चर्चा की। उन्होंने बताया जल्द ही बूथ लेवल से लेकर गांव-गिरांव तक कांग्रेस को मजबूत करने का काम करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा
कि बाबा विश्वनाथ की धरती से चुनावी बिगुल
बज चुका है, इसका असर पूरे प्रदेश में शीघ्र देखने को मिलेगा।
प्रश्न : प्रदेश कार्यकारिणी में युवाओं को कितनी तरजीह दी जायेगी ?
उत्तर : कांग्रेस का यह सिद्धांत नहीं कि वह बुजुर्ग नेताओं को भूल जाए। प्रदेश कार्यकारिणी में वरिष्ठों के साथ ही युवाओं को पूरी तरजीह दी जाएगी। फिलहाल संगठन को मजबूत करने पर मंथन किया जा रहा है, जिसमें हमारे वरिष्ठ साथियों का पूर्ण सहयोग मिल रहा है।
प्रश्न: संगठन को किस प्रकार से मजबूत करेंगे?
उत्तर : सभी साथियों के साथ बूथ, वार्ड व जनपद स्तर पर चर्चा की जाएगी। उनसे राय लेकर कमियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। हम जनता के बीच जाएंगे, उन्हें महंगाई, बेरोजगारी व गुजरात के ठगों की बारे में बतायेंगे। कहा कि विश्वनाथ कॉरिडोर में तीन कंपनियों ने निविदा प्रक्रिया पूरी की लेकिन ठेका गुजरात के ठगों को ही दिया गया।
प्रश्न : अध्यक्ष बनने के बाद आपकी पहली प्राथमिकता क्या है?
उत्तर : सितंबर में प्रदेश कार्यकारिणी घोषित किये जाने के पश्चात दो माह के अंदर बूथ स्तर तक कांग्रेस का संगठन तैयार करना। तत्पश्चात लोकसभा चुनाव की तैयारी के साथ ही बेतहाशा महंगाई व भ्रष्टाचार के मुद्दों को लेकर मोर्चा खोला जाएगा। उन्होंने कहा, वर्तमान में जनप्रतिनिधियों और जनता के अधिकार अफसरों के पास सिमट गये हैं, जिसे 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता के मध्य ले लाया जायेगा। हम भाजपा की हर करतूत को उजागर करेंगे।
प्रश्न: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस कितनी तैयार है?
उत्तर : कांग्रेस एक तिहाई सीटों पर मजबूत स्थिति में है। बावजूद इसके अभी कोई भी बयान देना जल्दबाजी होगी। नवम्बर के अंत मे हम स्पष्ट कर देंगे कि हम कितनी सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ रहे हैं और पूरे प्रदेश में कितनी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा होगा। पूर्वांचल की ज्यादातर सीट पर संगठन तैयार है, जहां कमजोर है, वहां अगले दो माह का वक्त लेंगे। लोकसभा के लिए सीटें तय करेंगे और शीर्ष नेतृत्व को रिपोर्ट देंगे। फिर गठबंधन के साथ सीटो का बंटवारा होगा,जो कि शीर्ष नेतृत्व का काम है। हमारी जिम्मेदारी पार्टी को सियासी मैदान में लड़ने और जीतने के काबिल बनाना है।
काम करने वाले नेताओं में शुमार हैं अजय राय
पूर्वांचल की राजनीति में स्व. कल्पनाथ राय के बाद यदि किसी का नाम लिया जाता है तो वो हैं अजय राय। पांच बार के विधायक व भाजपा की सरकार में सहकारिता मंत्री रहे राय को जब प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंपी गई तो लोगों के मन मष्तिष्क में अपने समय के कांग्रेस कद्दावर नेता रहे स्व.कल्पनाथ राय की छवि सामने आ गई, जिन्होंने कम समय में ही पूर्वांचल को नई दिशा देने का काम किया था। कल्पनाथ राय कई बार केंद्र सरकार में मंत्री रहे। उन्होंने पूर्वांचल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। कमलापति त्रिपाठी के बाद उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए जो किया उसे भुलाया नहीं जा सकता। पंडित जी के बाद अजय राय वाराणसी के दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें कांग्रेस ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है। कांग्रेस को मालूम है कि अजय राय जनता के बीच रहने वाले नेता हैं और काम करने में विश्वास रखते हैं।