कायम है कैंट जाने वालों की दुश्वारियां


(विशेष प्रतिनिधि)
वाराणसी (काशीवार्ता)। चौकाघाट फ्लाईओवर लोकार्पित हो गया पर आम आदमी की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। खासतौर से कैंट स्टेशन आकर टेÑन व बस पकड़ने वालों को भारी परेशानी का साामना करना पड़ रहा है। इसकी एक मात्र वजह अदूरदर्शी तरीके से फ्लाईओवर व सर्विस रोड का निर्माण है। इसके अलावा कैंट के सामने टेम्पो व टोटो वालों की धमाचौकड़ी बदस्तूर कायम है। सर्विस रोड की पटरियां व फ्लाईओवर के नीचे ठेले खोमचे वालों ने फिर से कब्जा जमा लिया है। सिगरा से कैंट आने वाले वाहनों को इंग्लिशिया लाइन से आगे बढ़ने पर लहरतारा की तरफ मोड़ दिया जा रहा है जो आगे से यू टर्न लेकर पुन: कैंट की तरफ आ रहे हैं। ऐसा ट्रैफिक महकमे ने अपनी जहमत बचाने के लिए किया है। इसका नतीजा यह हो रहा है कि सिगरा की तरफ से आने वाले वाहन जहां से यू टर्न ले रहे है। वहां जाम हो जा रहा क्योंकि वहीं लहरतारा से आने वाले वाहन भी आकर मिल रहे। सर्विस रोड अत्यन्त संकरी होने से दोनों तरफ के वाहन जाम में फंस जा रहे हंै। ऊपर से अतिक्रमण कोढ़ में खाज का काम कर रहा है।

Image result for road jam vns

एक तरफ इंग्लिशिया लाइन का वीडीए मार्केट पूरी तरह अतिक्रमण व अवैध निर्माण की चपेट में है। तो दूसरी तरफ कमलापति त्रिपाठी की मूर्ति से लेकर सुलभ शौचालय तक यातायात में गंभीर अवरोध पैदा कर रहे हैं। ऊपर से पटरियों पर लगी छोटी -बड़ी दर्जनोें दुकानें समस्या में और इजाफा कर रही हैंं। जाहिर सी बात है बिना पुलिस वनगर निगम के भ्रष्ट पुलिस कर्मियों की मुट्ठी गरम किये यह संभव नहीं है।
रोडवेज से निकलने व वापस लौटने वाली बसों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एकतरफ अंधरापुल तो दूसरी तरफ लहरतारा की सर्विस रोड संकरी होने से बसें जाम में फंस जा रही। सेतु निगम ने रोडवेज के पास से फ्लाईओवर पर चढ़ने के लिये स्लिप रोड बनाने की जरूरत ही नहीं समझी। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि लम्बी जद्दोजहद के बाद तैयार हुए इस फ्लाईओवर से जनता को फिलहाल कोई लाभ होता दिखाई नहीं दे रहा है। वैसे फ्लाईओवर में सुधार की सारी संभावनायें अभी खत्म नहीं हुई है। एक-दो स्थानों पर स्लिप रोड बनाकर फ्लाईओवर का पूरा लाभ उठाया जा सकता है।